वर्ष 2011 के राजस्‍थानी पुरस्‍कार घोषित। मातुश्री कमला गोइन्‍का राजस्‍थानी साहित्‍य पुरस्‍कार उदयपुर के डॉ. भगवतीलाल व्‍यास को काव्‍य पुस्‍तक 'कठै सूं आवै है सबद'पर। गोइन्‍का राजस्‍थानी साहित्‍य सारस्‍वत सम्‍मान-2011 भगतपुरा-सीकर के श्री सौभाग्‍यसिंह शेखावत को। रावत सारस्‍वत पत्रकारिता सम्‍मान-2011 बिणजारो के संपादक पिलानी निवासी श्री नागराज शर्मा को। राजस्‍थान अनमोल रत्‍न सम्‍मान-2011 जयपुर के मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति को। किशोर कल्‍पनाकांत युवा साहित्‍य पुरस्‍कार-2011 जोधपुर की सुश्री कीर्ति परिहार को पांडुलिपि 'सगळां रो सीर' पर।

Scrolling Text

डॉ. हिरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार

'डॉ. हिरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार` वर्ष २००९ से कन्नड़ के प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. हिरण्मय की स्मृति में शुरू करने की योजना बनी। यह पुरस्कार कन्नड़ भाषी नवोदित लेखकों को उनकी हिन्दी में लिखित पांडुलिपि के प्रकाशनार्थ सहयोग के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार उन नवोदित लेखकों को दिया जाता है, जिनकी अभी तक कोई पुस्तक प्रकाशित नहीं हुई है। इस पुरस्कार के अंतर्गत पुस्तक प्रकाशन में संपूर्ण सहयोग व नगद पुरस्कार के रूप में राशि ५००० रुपये (पांच हजार रुपये) प्रदान किए जाते हैं।



डॉ. सीता धीरेन्‍द्राचार्य कडकोल
2009


--------------
कमला गोइन्का फाउण्‍डेशन
३४९ ए - १ बिल्डिंग, शाह एंड नाहर इन्डस्टी्रयल इस्टेट, धनराज मिल्स कम्पाउन्ड़,
सीताराम जाधव मार्ग, लोअर परेल, मुम्‍बई- ४०० ०१३

दूरभाष : २४९३९२३५ २४९३६१११ फैक्स : ५६६०२९५२

डॉ हिरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार
उ ददेश्य एवं नियमावली

कमला गोइन्का फाउण्डेशन के अथ्यक्ष व प्रबंध न्यासी श्री श्यामसुन्दर गोइन्का ने कन्नडभाषी नवोदित हिन्दी लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए `डॉ हिरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार' का श्रीगणेश किया है। यह पुरस्कार नये लेखकों को उनकी मूल हिन्दी रचना की पांडुलिपि या कन्नड़ से हिन्दी में अनुवादित रचना की पांडुलिपि के प्रकाशनार्थ द्विवार्षिक कालावधि में प्रदान किया जायेगा।

नवोदित कन्नड़भाषी हिन्दी लेखकों के लिए इस उद्घोषित पुरस्कार में सर्वाधिक राशि रू १५०००/-(रूपये पंद्रह हजार मात्र) का पुरस्कार पुस्तक प्रकाशन में सहयोग व नकद पुरस्कार के रूप में प्रदान किया जायेगा।


`डॉ ह़िरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार के नियम'

०१ यह पुरस्कार प्रतियोगिता कन्नड़भाषी हिन्दी के नवोदित लेखकों के लिए ही होगी।
०२ यह पुरस्कार हिन्दी भाषा में लिखित मौलिक हिन्दी कृति या कन्नड़ से हिन्दी में अनुवादित कृति की अप्रकाशित पांडुलिपि पर दिया जायेगा। प्रकाशित पुस्तकें प्रविष्टि रूप में मान्य नहीं होंगी। रचना किसी भी विधा(गद्य पद्य एवं अन्य विधा) पर हो सकती है। विषय विवादरहित एवं संविधान की धारणा के अनुरूप ही होना चाहिए।
०३ रचनाकार को पांडुलिपि की चार प्रतियां (अनुवादित रचना की स्थिति में कन्नड की चार मौलिक पुस्तकें व अनुवादित पांडुलिपि की चार प्रतियां) अपना परिचय साहित्यिक गतिविधियां प्रस्ताव पत्र में भरकर अपनी दो फोटो के साथ भेजनी होगी।
०४ प्रविष्टि के साथ प्रेषित पांडुलिपि उनकी मौलिक हिन्दी या कन्नड़ से हिन्दी में अनुवादित रचना हों। पांडुलिपि की सामग्री पुस्तकाकार रूप में डिमाइ साईज की पुस्तक लगभग १०० पृष्ठों की हो।
०५ नवोदित लेखक उसे माना जायेगा जिसकी आयु ३५ वर्ष तक की हो तथा कोई भी पुस्तक अब तक प्रकाशित न हुई हो या अधिकतम एक पुस्तक प्रकाशित हुई हो। प्रविष्टिकार को इस परिभाषा के अन्तर्गत अपनी योग्यता के लिए आयु का प्रमाण पत्र व स्वयं का घोषणा पत्र भेजना होगा।
०६ साहित्येतर पांडुलिपियां एवं किसी विश्वविद्यालय अथवा शिक्षा संस्थान की किसी उपाधि (एम फ़िल पीएच ड़ी डी लिट) के लिए प्रस्तुत किए गए शोध प्रबंधों को पुरस्कार के लिए स्वीकार नहीं किया जायेगा।
०७ चयनित रचनाकार को पुरस्कार घोषणा की जानकारी दी जायेगी तथा समारोह तिथि सूचित की जायेगी। चयनित रचनाकार की पांडुलिपि का पुनरीक्षण कराया जायेगा। तत्पश्र्चात चयनित रचनाकार द्वारा पुनरीक्षित पांडुलिपि से एक माह के अन्दर ही पुस्तक की कम से कम ५०० प्रतियां मुद्रित करवानी होगी तथा पुरस्कार समारोह में विमोचन के लिए लानी होगी। पुस्तक की न्यूनतम २५ प्रकाशित प्रतियां कमला गोइन्का फाउण्डेशन के कार्यालय में अग्रिम भेजनी होगी।
०८ मुद्रण व प्रकाशन की जिम्मेदारी चयनित रचनाकार की होगी। मुद्रण का बिल कमला गोइन्का फाउण्डेशन के नाम से लेना होगा तथा प्रन्यास सीधे मुद्रक को रू १० 000/- तक का भुगतान करेगा। दस हजार से अधिक व्यय लेखक को स्वयं वहन करना होगा। पुरस्कार की राशि रू १५ ०००/- दो भागों में विभाजित होगी रू १० ०००/- पुस्तक के प्रकाशन के लिए तथा रू ५ ०००/- नगद पुरस्कार के लिए।
०९ प्रकाशित पुस्तक में कमला गोइन्का फाउण्डेशन को अपना विवरण व अन्य सूचनाएं प्रकाशित करने का अधिकार रहेगा।
१० पुरस्कार मरणोपरान्त नहीं दिया जायेगा।
११ जिन्हें कमला गोइन्का फाऊण्डेशन एक बार पुरस्‍कृत- सम्मानित कर चुकी है वे दुबारा प्रतियोगिता में भाग न ले सकेंगे।
१२ मूल्यांकन समीक्षा व अंतिम निर्णय का सम्पूर्ण अधिकार कमला गोइन्का फाउण्डेशन को होगा। इस विषय में कोई पूछताछ या पत्र व्यवहार न करें।
१३ पुरस्कार के लिए भेजी गई पांडुलिपियों की प्रतियां लौटाई नहीं जा सकेगी ।
१४ प्रतियोगिता के प्रारूप और नियमों में समय-समय पर आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने का अधिकार कमला गोइन्का फाउण्डेशन एवं पुरस्कार समिति को रहेगा।
१५ पुरस्कार प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां भेजने की एक निश्चित तिथि प्रन्यास द्वारा समाचार पत्रों में घोषित की जायेगी।घोषित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाली या अन्य दृष्टि से अपूर्ण प्रविष्टि पर विचार नहीं किया जायेगा व उसे प्रतियोगिता में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।
१६ पुरस्कार के निर्णय की घोषणा समाचार-पत्रों में यथासमय की जायेगी तथा डॉ हिरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार' के लिए चयनित लेखक को अलग से सूचित किया जायेगा। इस विषय में पत्राचार या पूछताछ अपेक्षित नहीं है।
१७ किसी प्रविष्टि के डाक द्वारा पहुऋचने में होने वाले विलम्ब के लिए प्रन्यास उत्तरदायी नहीं होगा। पुरस्कार समिति यदि चाहेगी तो उस पर विचार कर सकती है।
१८ पुरस्कार प्रतियोगिता के आवेदकों को प्रस्ताव-पत्र के साथ प्रमाणित करना होगा कि सभी नियम उन्हें मान्य हैं तथा इन नियमों के अन्तर्गत न्यास द्वारा की गई घोषणा को स्वीकार करने के लिए वे अपने आपको प्रतिबध्द करते हैं।
१९ पुरस्कार के लिए चयनित लेखक पुरस्कार वितरण समारोह में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहें । प्रतिनिधि को पुरस्कार नहीं दिया जायेगा न ही डाक द्वारा भेजा जायेगा।



कमला गोइन्का फाउण्‍डेशन
३४९ ए - १ बिल्डिंग, शाह एंड नाहर इन्डस्टी्रयल इस्टेट, धनराज मिल्स कम्पाउन्ड़, सीताराम जाधव मार्ग, लोअर परेल, मुम्‍बई- ४०० ०१३
दूरभाष : २४९३९२३५ २४९३६१११ फैक्स : ५६६०२९५२

डॉ. हिरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार वर्ष-20----
प्रस्ताव-पत्र

प्रबन्ध न्यासी
डॉ हिरण्मय युवा साहित्यकार
कमला गोइन्का फाउन्डेशन मुंबई

कृपया डॉ हिरण्मय युवा साहित्यकार पुरस्कार वर्ष- 20--- हेतु मेरी कृति-कृतियां विचारार्थ स्वीकार करें -

१ लेखक का नाम और पता : नाम--------------
: घर
--------------
: गांव
-------------- जिला--------------
: शहर
-------------- राज्य-------------- पिनकोड--------------
: फोन : घर
--------------: ऑफिस :--------------
: मोबाइल :--------------
२ जन्म तिथि :-------------- कुल आयु-------------- वर्ष
४ वर्तमान व्यवसाय :
५ साहित्यिक उपलब्धियां :
६ अब तक की सभी प्रकाशित कृतियों की सूची :
७ प्रतियोगिता के लिए प्रेषित पांडुलिपि :
८ हिन्दी-कन्नड़ साहित्य के लिए योगदान :
९ विशेष :

मैं प्रमाणित करता हूं कि पुरस्कार प्रतियोगिता हेतु प्रेषित पांडुलिपि की रचनाएं मेरी अपनी रचना (या मेरे द्वारा अनुवादित रचना) हैं किसी भी विश्वविद्यालय अथवा अन्य शिक्षा की किसी उपाधि के लिए प्रस्तुत नहीं की गई हैं।प्रविष्टि में भेजी गयी पुस्तक का कोई अंश स्मारिका - पत्रिका में प्रकाशित करने में मुझे कोई आपत्ति नहीं हैं।

यदि पुरस्कार के लिए मेरा चयन होता है तो पुरस्कार गृहण करने व्यक्तिगत रूप से इसके लिए आयोजित समारोह में उपस्थित रहूऋगा।इस सम्बंध में साहित्यिक पुरस्कार योजना के लिए कमला गोइन्का फाउन्डेशन द्वारा निर्धारित नियम मैंने पढ़ लिये हैं एवं समिति द्वारा लिया जानेवाला निर्णय मुझे मान्य होगा।



धन्यवाद

हस्ताक्षर
--------------
दिनांक
--------------

नोट :


* मूल कृति या अनुवादित कृति की पांडुलिपि व कन्नड़ की वह प्रकाशित कृति जिसका हिन्दी में अनुवाद किया है - सब की चार-चार प्रतियां
कार्यालय में पहुंच जानी चाहिए।
* निर्धारित तिथि तक प्राप्त रचनाएं ही प्रतियोगिता के लिए योग्य समझी जायेंगी ।
* स्वयं की पासपोर्ट साइज के दो फोटो भी प्रस्ताव-पत्र के साथ भेंजे।
* यदि कोई अन्य विशेष उपलब्धि हो तो अलग से जानकारी दें।


No comments:

Post a Comment