वर्ष 2011 के राजस्‍थानी पुरस्‍कार घोषित। मातुश्री कमला गोइन्‍का राजस्‍थानी साहित्‍य पुरस्‍कार उदयपुर के डॉ. भगवतीलाल व्‍यास को काव्‍य पुस्‍तक 'कठै सूं आवै है सबद'पर। गोइन्‍का राजस्‍थानी साहित्‍य सारस्‍वत सम्‍मान-2011 भगतपुरा-सीकर के श्री सौभाग्‍यसिंह शेखावत को। रावत सारस्‍वत पत्रकारिता सम्‍मान-2011 बिणजारो के संपादक पिलानी निवासी श्री नागराज शर्मा को। राजस्‍थान अनमोल रत्‍न सम्‍मान-2011 जयपुर के मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति को। किशोर कल्‍पनाकांत युवा साहित्‍य पुरस्‍कार-2011 जोधपुर की सुश्री कीर्ति परिहार को पांडुलिपि 'सगळां रो सीर' पर।

Scrolling Text

किशोर कल्पनाकांत राजस्थानी युवा साहित्यकार पुरस्कार

'किशोर कल्पनाकांत राजस्थानी युवा साहित्यकार पुरस्कार` का श्रीगणेश वर्ष 2007 में राजस्थानी के वरिष्ठ साहित्यकार श्री किशोर कल्पनाकांत की स्मृति में स्थापित किया गया। यह पुरस्कार राजस्थानी के ऐसे नवोदित लेखकों को (पांडुलिपि पर) दिया जाता है, जिनकी अभी तक कोई पुस्तक प्रकाशित नहीं हुई है। इस पुरस्कार के अंतर्गत पुस्तक प्रकाशन में संपूर्ण सहयोग नगद पुरस्कार के रूप में राशि 5000 रुपये (पांच हजार रुपये) प्रदान की जाती है।

इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता :


उम्मेद धानियां
2007


मदनगोपाल लढ़ा
2009

कमला गोइन्का फाउन्डेशन
३४९ ए-१ बिल्डिंग शाह एंड नाहर इन्डस्ट्रियल इस्टेट धनराज मिल्स कम्पाउन्ड सीताराम जाधव मार्ग लोअर परेल मुंबई - ४०० ०१३
दूरभाष : ०२२-२४९३९२३५ २४९३६१११ फेक्स : (९१-२२)६६६०२९५२

किशोर कल्पनाकांत युवा साहित्यकार पुरस्कार
उद्देश्य एवं नियमावली

कमला गोइन्का फाउन्डेशन के अध्यक्ष व प्रबन्ध न्यासी श्री श्यामसुन्दर गोइन्का ने मातुश्री कमला गोइन्का राजस्थानी साहित्य पुरस्कार के प्रथम पुरस्कार प्राप्तकर्ता तथा राजस्थानी के मूर्घन्य साहित्यकार श्री किशोर कल्पनाकांत की स्मृति में राजस्थानी साहित्य के युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए वर्ष २००७ में ``किशोर कल्पनाकांत युवा साहित्यकार पुरस्कार'' घोषित किया था। यह पुरस्कार नवोदित युवा लेखकों को उनकी पांडुलिपि ह्यगद्य पद्य एवं अन्य विधा के प्रकाशनार्थ द्विवार्षिक कालावधि में एक विशेष समारोह में प्रदान किया जाता है।

राजस्थानी के युवा साहित्यकारों को रूपये १० ०००/- (दस हजार रूपये) पुरस्‍कृत पांडुलिपि के प्रकाशन में सहयोग व रूपये ५०००/- नगद पुरस्कार के रूप में प्रदान किया जायेगा।

किशोर कल्पनाकांत युवा साहित्यकार पुरस्कार के नियम

१ यह पुरस्कार प्रतियोगिता राजस्थानी भाषा में नवोदित लेखकों के लिए ही होगी।
२ यह पुरस्कार राजस्थानी भाषा में लिखित अप्रकाशित पांडुलिपि पर दिया जायेगा। प्रकाशित पुस्तकें प्रविष्टि रूप में अमान्य है । कृति राजस्थानी भाषा में किसी भी विधा - गद्य पद्य एवं अन्य विधा में हो सकती है। विषय विवाद रहित एवं संविधान की धारणा के अनुरूप होना चाहिए।
३ रचनाकार को पांडुलिपि की चार प्रतियां अपना परिचय साहित्यिक गतिविधियां प्रस्ताव पत्र में भरकर अपनी दो फोटो के साथ भेजनी होगी।
४ प््राविष्टि के साथ प्रेषित पांडुलिपि उनकी राजस्थानी की मौलिक रचना हो अनुवादित नहीं। पांडुलिपि की सामग्री पुस्तकाकार रूप में डिमाइ साईज की पुस्तक लगभग १०० पृष्ठों की हो।
५ नवोदित युवा लेखक उसे माना जायेगा जिसकी आयु ३५ वर्ष तक की हो तथा कोई भी पुस्तक अब तक प्रकाशित न हुई हो या अधिकतम एक पुस्तक प्रकाशित हुई हो। लेखक को इस परिभाषा के अन्तर्गत अपनी योग्यता के लिए आयु का प्रमाण पत्र व स्वयं का घोषणा पत्र भेजना होगा।
६ साहित्येतर पांडुलिपियां एवं किसी विश्वविद्यालय अथवा शिक्षा संस्थान की किसी उपाधि एम फ़िल पीएच ड़ी डी लिट के लिए प्रस्तुत किए गए शोध प्रबंधों को पुरस्कार के लिए स्वीकार नहीं किया जायेगा।
७ चयनित रचनाकार को पुरस्कार घोषणा की जानकारी दी जायेगी तथा समारोह तिथि सूचित की जायेगी। चयनित रचनाकार की पांडुलिपि का पुनरीक्षण कराया जायेगा। तत्पश्‍चात चयनित रचनाकार द्वारा पुनरीक्षित पांडुलिपि से एक माह के अन्दर ही पुस्तक की कम से कम ५०० प्रतियां मुद्रित करवानी होगी। पुस्तक की न्यूनतम २५ प्रकाशित प्रतियां कमला गोइन्का फाउण्डेशन के कार्यालय में समारोह के पूर्व अग्रिम भेजनी होगी।
८ मुद्रण व प्रकाशन की जिम्मेदारी चयनित रचनाकार की होगी। मुद्रण का बिल कमला गोइन्का फाउण्डेशन के नाम से लेना होगा तथा प्रन्यास सीधे मुद्रक को रू १० ०००/- तक का भुगतान करेगा। दस हजार से अधिक व्यय लेखक को स्वयं वहन करना होगा। पुरस्कार की राशि रू १५ ०००/- दो भागों में विभाजित होगी रू १० ०००/- पुस्तक के प्रकाशन के लिए तथा रू ५ ०००/- नगद पुरस्कार के लिए।
९ प्रकाशित पुस्तक में कमला गोइन्का फाउण्डेशन को अपना विवरण व अन्य सूचनाएं प्रकाशित करने का अधिकार रहेगा।
१० पुरस्कार मरणोपरान्त नहीं दिया जायेगा।
११ जिन्हें कमला गोइन्का फाऊण्डेशन एक बार पुरस्कृत - सम्मानित कर चुकी है वे दुबारा प्रतियोगिता में भाग न ले सकेंगे।
१२ मूल्यांकन समीक्षा व अंतिम निर्णय का सम्पूर्ण अधिकार कमला गोइन्का फाउण्डेशन को होगा। इस विषय में कोई पूछताछ या पत्र व्यवहार कृपया न करें।
१३ पुरस्कार के लिए भेजी गई पांडुलिपियों की प्रतियां लौटाई नहीं जा सकेगी ।
१४ प्रतियोगिता के प्रारूप और नियमों में समय-समय पर आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने का अधिकार कमला गोइन्का फाउण्डेशन एवं पुरस्कार समिति को रहेगा।
१५ चयनित पांडुलिपि में जरूरी समझा गया तो लेखक से विचार विमर्श के बाद फेरबदल किया जा सकता है।
१६ पुरस्कार प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां भेजने की एक निश्चित तिथि प्रन्यास द्वारा समाचार पत्रों में घोषित की जायेगी।घोषित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाली या अन्य दृष्टि से अपूर्ण प्रविष्टि पर विचार नहीं किया जायेगा व उसे प्रतियोगिता में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।
१७ पुरस्कार के निर्णय की घोषणा समाचार-पत्रों में यथासमय की जायेगी तथा `किशोर कल्पनाकांत युवा साहित्यकार पुरस्कार' के लिए चयनित लेखक को अलग से सूचित किया जायेगा। इस विषय में पत्राचार या पूछताछ अपेक्षित नहीं है।
१८ किसी प्रविष्टि के डाक द्वारा पहुंचने में होने वाले विलम्ब के लिए प्रन्यास उत्तरदायी नहीं होगा। पुरस्कार समिति यदि चाहेगी तो उस पर विचार कर सकती है।
१९ पुरस्कार प्रतियोगिता के आवेदकों को प्रस्ताव-पत्र के साथ प्रमाणित करना होगा कि सभी नियम उन्हें मान्य हैं तथा इन नियमों के अन्तर्गत न्यास द्वारा की गई घोषणा को स्वीकार करने के लिए वे अपने आपको प्रतिबद्ध करते हैं।
२० पुरस्कार के लिए चयनित लेखक पुरस्कार वितरण समारोह में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहें । प्रतिनिधि को पुरस्कार नहीं दिया जायेगा न ही डाक द्वारा भेजा जायेगा।


कमला गोइन्का फाउन्डेशन
३४९ ए - १ बिल्डिंग शाह एंड नाहर इन्डस्टी्रयल इस्टेट धनराज मिल्स कम्पाउन्ड़ सीताराम जाधव मार्ग लोअर परेल मुंबईर्र् ४०० ०१३
दूरभाष : २४९३९२३५ २४९३६१११ फैक्स : ५६६०२९५२

किशोर कल्पनाकांत युवा साहित्यकार पुरस्कार

प्रस्‍ताव-पत्र

प्रबन्ध न्यासी
किशोर कल्पनाकांत युवा साहित्यकार पुरस्कार
कमला गोइन्का फाउन्डेशन मुंबई

कृपया किशोर कल्पनाकांत युवा साहित्यकार पुरस्कार वर्ष- 20--- हेतु मेरी पांडुलिपि - पांडुलिपियां विचारार्थ स्वीकार करें।

१ लेखक का नाम और पता : नाम
----------
: घर
----------
: गांव
---------- जिला----------
: शहर --------- राज्य ----------- पिनकोड-------
: फोन : घर : ------------ ऑफिस :----------
: मोबाइल :
---------- ई मेल :----------
२ जन्म तिथि : ---------- कुल आयु वर्ष : ---------- माह:----------
३ वर्तमान व्यवसाय :
४ अब तक की सभी प्रकाशित कृतियों की सूची :
५ प्रतियोगिता के लिए प्रेषित पांडुलिपियों की सूची :
६ पूर्व प्राप्त पुरस्कार का विवरण :
७ राजस्थानी साहित्य के लिए योगदान :
८ विशेष :

मैं प्रमाणित करता हूं कि पुरस्कार प्रतियोगिता हेतु प्रेषित रचनाएं मेरी मौलिक रचनाऍं हैं एवं किसी भी विश्वविद्यालय अथवा अन्य शिक्षा की किसी उपाधि के लिए प्रस्तुत नहीं की गई हैं प्रविष्टि में भेजी गयी पांडुलिपि का कोई अंश स्मारिका - पत्रिका में प्रकाशित करने में मुझे कोई आपत्ति नहीं हैं।

पुरस्कार प्राप्त होने पर पुरस्कार वितरण समारोह मैं व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहूंगा - रहूंगी। इस सम्बंध में साहित्य पुरस्कार योजना के लिए कमला गोइन्का फाउन्डेशन द्वारा निर्धारित नियम मैंने पढ़ लिये हैं एवं समिति द्वारा लिया जानेवाला निर्णय मुझे मान्य होगा।

धन्यवाद

हस्ताक्षर
----------
दिनांक
----------


नोट :
* निर्धारित तिथि तक प्राप्त रचनाएं ही प्रतियोगिता के लिए योग्य समझी जायेगी ।
* स्वयं की पासपोर्ट साइज की दो फोटो भी प्रस्ताव पत्र के साथ भेंजे।
* रचनाकार `नवोदित युवा लेखक' की परिभाषा के अनुरूप प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए योग्य है इस आशय का घोषणा पत्र
पत्रा जन्म तिथि के प्रमाण पत्र के साथ भेजना होगा।
* यदि कोई अन्य विशेष उपलब्धि हो तो अलग से जानकारी दें।

1 comment:

  1. राजस्थानी भासा रा भीष्म पितामह किशोर कल्पनाकांत रै नांव स्यूं युवा राजस्थानी पुरुस्कार सरू कर मातुश्री कमला गोईन्का सरावणजोग काम करयो है!फाऊडेशन सारु घणा रंग !

    ReplyDelete