वर्ष 2011 के राजस्‍थानी पुरस्‍कार घोषित। मातुश्री कमला गोइन्‍का राजस्‍थानी साहित्‍य पुरस्‍कार उदयपुर के डॉ. भगवतीलाल व्‍यास को काव्‍य पुस्‍तक 'कठै सूं आवै है सबद'पर। गोइन्‍का राजस्‍थानी साहित्‍य सारस्‍वत सम्‍मान-2011 भगतपुरा-सीकर के श्री सौभाग्‍यसिंह शेखावत को। रावत सारस्‍वत पत्रकारिता सम्‍मान-2011 बिणजारो के संपादक पिलानी निवासी श्री नागराज शर्मा को। राजस्‍थान अनमोल रत्‍न सम्‍मान-2011 जयपुर के मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति को। किशोर कल्‍पनाकांत युवा साहित्‍य पुरस्‍कार-2011 जोधपुर की सुश्री कीर्ति परिहार को पांडुलिपि 'सगळां रो सीर' पर।

Scrolling Text

श्रीमती स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार

'स्नेहलता गोइन्का व्यंग्य भूषण पुरस्कार` का श्रीगणेश वर्ष २००२ में श्री श्यामसुंदर गोइन्का ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती स्नेहलता गोइन्का की स्मृति में किया था। राशि १००००० रुपये (एक लाख रुपये) का यह द्विवार्षिक पुरस्कार हिन्दी व्यंग्यकारों को उनकी व्यंग्य कृति एवं व्यंग्य साहित्य में उनके समग्र योगदान पर प्रदान किया जाता है।

अब तक के इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता :-

रवीन्द्रनाथ त्यागी
2002


मनोहरश्याम जोशी
2004


ज्ञान चतुर्वेदी
2006


डॉ. प्रेम जनमेजय
2008


माणिक वर्मा
2010


कमला गोइन्का फाउण्डेशन
३४९, ए - १ , शाह एंड नाहर इन्डस्टी्रयल इस्टेट,
धनराज मिल्स कम्पाउन्ड,
सीताराम जाधव मार्ग,
लोअर परेल,
मुम्‍बई- ४०००१३
दूरभाष : ०२२ - २४९३९२३५ २४९३६११
फैक्स : ०२२ - ६६६०२९५२

` स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार'
उद्देश्य एवं नियमावली

कमला गोइन्का फाउन्डेशन के अध्यक्ष व प्रबन्द्य न्यासी श्री श्यामसुन्दर गोइन्का द्वारा अपनी धर्मपत्नी श्रीमती स्नेहलता गोइन्का की स्मृति में `हिन्दी व्यंग्य विधा' (गद्य-पद्य एवं आलोचना) में समर्पित साहित्यकारों को वर्ष २००२ से `स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार' से गत दस वर्षो में उनकी प्रकाशित पुस्तक व व्यंग्य साहित्य में उनके समग्र योगदान के लिए द्विवार्षिक कालावधि मे पुरस्‍कृत किया जाता है।

व्यंग्य विधा में अब तक उद्द्योषित पुरस्कारों मे सर्वाधिक राशि रू १०००००/- (एक लाख रूपये) नगद के साथ एक विशेष समारोह में शालऋ श्रीफल- स्मृति-चिन्ह व पुष्पगुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया जाता है ।

`स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार' के नियम

१ यह पुरस्कार हिन्दी व्यंग्य विधा में गत दस वर्षो में लिखित व प्रकाशित पुस्तकों तक ही सीमित रहेगा । इससे पूर्व या बाद में प्रकाशित पुस्तकें प्रविष्ठि रूप में मान्य नहीं होंगी। अवधि-पूर्व प्रकाशित पुस्तक का पुनर्संस्‍करण भी प्रविष्ठी स्वरूप मान्य नहीं होगा।
२ यह पुरस्कार प्रतियोगिता अखिल भारतीय स्तर पर होगी।
३ `स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार' प्रतियोगिता के लिए प्रेषित कृति की चार प्रतियों के साथ ही साहित्यकार को प्रस्ताव-पत्र समग्र योगदान का विवरण तथा अपने पासपोर्ट आकार के दो फोटो भेजने होंगे संपूर्ण दस्तावेजों के अभाव में प्रविष्ठियां अपूर्ण होने से अमान्य हो जायेगी।
४ केवल प्रकाशित पुस्तकें ही प्रेषित करें, पांडुलिपियों पर नहीं ।
५ प्रस्तावित पुस्तक के अलावा पुरस्कार के लिए रचनाकार के हिन्दी साहित्य में समग्र योगदान को भी आधार माना जायेगा।
६ प्रविष्टि के साथ प्रेषित पुस्तक़ उसकी मौलिक रचना हो, अनुवाद नहीं ।
७ साहित्येतर पुस्तकें एवं किसी विश्वविद्यालय अथवा शिक्षा संस्थान की किसी उपाधि (एम.फिल., पी-एच. डी., डी. लिट् आदि) के लिए प्रस्तुत किए गए शोध-प्रबंधों को पुरस्कार के लिए शामिल नहीं किया जायेगा ।
८ प्रविष्ठि स्वरूप प्रेषित हिन्दी साहित्य(गद्य-पद्य एवं आलोचना) पुस्तक की पृष्ठ संख्या ८० या इससे ज्यादा हो।
९ जिन्हें कमला गोइन्का फाउण्डेशन एक बार पुरस्कृत-सम्मानित कर चुकी है वे दुबारा प्रतियोगिता में भाग न ले सकेंगे।
१० प्रस्ताव रचनाकार खुद रख सकता है या अन्य कोई व्यक्ति- संस्था- मुद्रक- समालोचक या प्रकाशक भी लेखक का प्रस्ताव भेज सकता है ।
११ पुरस्कार मरणोपरान्त नहीं दिया जायेगा। मगर यदि किसी रचनाकार का प्रस्ताव करने के बाद स्वर्गवास हो जाता है, तो उस पर विचार किया जा सकता है ।
१२ मूल्यांकन, समीक्षा व अंतिम निर्णय का संपूर्ण अधिकार कमला गोइन्का न्यास व `स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार' समिति को होगा।
१३ पुरस्कार के लिए भेजी गई पुस्तकों की प्रतियां लौटायी नहीं जायेंगी।
१४ प्रतियोगिता के प्रारूप और नियमों में समय-समय पर आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने का अधिकार कमला गोइन्का न्यास एवं पुरस्कार समिति को होगा।
१५ पुरस्कार प्रतियोगिता के लिए प्रविष्ठियां भेजने की एक निश्चित तिथि न्यास द्वारा समाचार पत्रों में घोषित की जायेगी।घोषित तिथि के पश्चात प्राप्त होनेवाली या अन्य दृष्टि से अपूर्ण प्रविष्ठि को प्रतियोगिता में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।
१६ पुरस्कार के निर्णय की घोषणा समाचार-पत्रों मे यथासमय की जायेगी तथा `स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार' पानेवाले साहित्यकार को अलग से सूचित किया जायेगा। इस विषय में पत्राचार या पूछताछ न करें ।
१७ किसी प्रविष्ठि के डाक द्वारा पहुंचने में होनेवाले विलम्ब के लिए न्यास उत्तरदायी नहीं होगा । पुरस्कार समिति यदि चाहेगी, तो उस पर विचार कर सकती है ।
१८ पुरस्कार प्रतियोगिता के आवेदकों को प्रस्ताव-पत्र के साथ प्रमाणित करना होगा कि प्रतियोगिता के नियम उन्हें मान्य हैं तथा इन नियमों के अन्तर्गत न्यास द्वारा की गई घोषणा को वे स्वीकार करते हैं।
१९ पुरस्कार के लिए चयनित साहित्यकार पुरस्कार वितरण समारोह में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर पुरस्कार ग्रहण करें। सम्मान सामग्री प्रतिनिधि को नहीं दी जायेगी, न ही डाक या कूरियर द्वारा भेजी जायेगी।


कमला गोइन्का फाउण्डेशन
३४९, ए - १ , शाह एंड नाहर इन्डस्टी्रयल इस्टेट,
धनराज मिल्स कम्पाउन्ड,
सीताराम जाधव मार्ग,
लोअर परेल,
मुम्‍बई- ४०००१३
दूरभाष : ०२२ - २४९३९२३५ २४९३६११
फैक्स : ०२२ - ६६६०२९५२



`स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार'

प्रस्ताव - पत्र
प्रबन्ध न्यासी
`स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार'
कमला गोइन्का फाउण्‍डेशन मुंबई।

कृपया `स्नेहलता गोइन्का व्यंग्यभूषण पुरस्कार ' - २०१० हेतु मेरी कृति- कृतियां विचारार्थ स्वीकार करें ।

१ लेखक का नाम और पता : नाम------------------
: घर
: गांव -------------------- जिला :
: शहर ------------------ राज्य : ------------- पिनकोड :------------
: फोन- घर------------ ऑफिस :---------------
२ जन्म तिथि : कुल आयु वर्ष -----------
३ वर्तमान व्यवसाय :
४ साहित्यिक उपलब्धियां :
५ अब तक की सभी प्रकाशित कृतियों की सूची :
६ प्रतियोगिता के लिए प्रेषित कृतियों की सूची :
७ पूर्व प्राप्त पुरस्कार का विवरण :
८ समग्र योगदान संबंधित विवरण :
९ विशेष :

मैं प्रमाणित करता हूं कि पुरस्कार प्रतियोगिता हेतु प्रेषित रचनाऍ मेरी मौलिक रचनाऍ हैं तथा किसी भी विश्वविद्यालय अथवा अन्य शिक्षा संस्थान की किसी उपाधि के लिए प्रस्तुत नहीं की गई हैं। प्रविष्ठि में भेजी गयी पुस्तक का कोई अंश `हास्यम्-व्यंग्यम्' पत्रिका में प्रकाशित करने में मुझे कोई आपत्ति नहीं है।

पुरस्कार प्राप्त होने पर पुरस्कार वितरण समारोह में मैं व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहूंगा। इस संबंध में साहित्य पुरस्कार योजना के लिए कमला गोइन्का फाउण्डेशन द्वारा निर्धारित नियम मुझे मान्य है एवं समिति द्वारा लिया जानेवाला निर्णय मुझे मान्य होगा।

धन्यवाद।

दिनांक :
हस्ताक्षर -

नोट :

निर्धारित तिथि ३१ मई २०१० तक प्राप्त रचनाएं ही प्रतियोगिता के लिए योग्य समझी जायेगी।
स्वयं की पासपोर्ट साइज की दो फोटो तथा प्रविष्ठि स्वरूप प्रेषित कृति की चार चार प्रतियां भी प्रस्ताव पत्र के साथ भेजे।
यदि कोई अन्य विशेष उपलब्धि हो तो, अलग से जानकारी दें ।



No comments:

Post a Comment